Thursday 31 August 2017

हॉकी के जादूगार ध्यानचंद जी की ऐसी डॉक्यूमेंटरी जिसपर आप गर्व के साथ देश के सिस्टम पर गुस्सा करोगे।

हॉकी के जादूगार ध्यानचंद जी की ऐसी डॉक्यूमेंटरी जिसपर आप गर्व के साथ देश के सिस्टम पर गुस्सा करोगे।
ध्यानचंद हॉकी का ऐसा नाम जिसे हर कोई जनता है पर क्या आप उस दौर को देखना और जानना चाहते हो जिस दौर में ध्यानचंद हॉकी खेला करते थे। अगर आपने चक्रवर्ती सम्राट का नाम सुना होगा । जिस प्रकार चक्रवर्ती सम्राट का अश्व जिस भी राज्य में प्रवेश कर जाता था वह राज्य उस राजा का हो जाता था जिसका वह अश्व था। इसी प्रकार उस दौर में ध्यानचंद जी जादू पूरी दुनिया के लोगों पर सर चढ़कर बोलता था। भारत की हॉकी टीम जब एक बार हॉकी खेलने के लिए विदेसी दौरे पर निकलती थी तो आप यकीन नहीं करोगे उन्होंने जितने भी देशो के साथ खेला सब में विजय रहे । सबसे बड़ी बात ये है की भारत ने एक भी गोल नहीं खाया तथा हॉकी के जादूगर ध्यानचंद ने अकेले सौ गोल किये।
यह हकीकत जितनी गर्व करने वाली है उतनी ही गुस्सा करने वाली है। जब आप इस विडिओ को देखोगे तो आपको अपने आप पर गर्व भी होगा और आपको अपने सिस्टम पर गुस्सा भी आएगा कि आखिरी क्यों हमारी सरकारें इतनी असंबेदनशील होती है कि जिस ध्यानचंद ने भारत का सर पूरे विश्व में शान से ऊँचा किया उन्हें अपने जीवन के अंतिम दिनों में इतनी कठिनाई में मरने के लिए भगवान् भरोंसे छोड़ दिया। pls पूरा विडिओ जरुर देखना बड़ा अच्छा विडिओ है।

No comments:

Post a Comment

गढ़वाल के राजवंश की भाषा थी गढ़वाली

 गढ़वाल के राजवंश की भाषा थी गढ़वाली        गढ़वाली भाषा का प्रारम्भ कब से हुआ इसके प्रमाण नहीं मिलते हैं। गढ़वाली का बोलचाल या मौखिक रूप तब स...