Saturday 29 July 2017

उत्तराखंड के राज्य वृक्ष का ये फूल आपको कई बीमारियों से राहत दिला सकता है।


आजकल हर कोई अलग-अलग प्रकार के रोगो से ग्रस्त है। यदि आप एनीमिया के रोगी है, और अत्यधिक टॉनिक और दवाइयां खाने के बावजूद भी आपको इस बिमारी से राहत नहीं मिल रहा तो आज हम आपको बताने जा रहे है एक लाल फूल के बारे में। ये लाल फूल उत्तराखंड का प्रसिद्ध फूल है। इसका नाम बुरांश है। 

उत्तराखंड के राज्य वृक्ष का ये फूल आपको कई बीमारियों से राहत दिला सकता है। बुरांश नाम के इस फूल में विटामिन ए, बी-1, बी-2, सी, ई और के मौजूद होने की वजह से ये व्यक्ति का वजन नहीं बढने देता साथ ही कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल रखता है।
विटामिन बी कॉम्पलैक्स व खांसी, बुखार जैसी बीमारियों में भी बुरांश का जूस दवा का काम करता है। बुरांश का सेवन करने से हृदय रोग नियंत्रण, खून बढ़ने के साथ शारीरिक विकास होता है।
दिल से जुड़ी समस्या इस लिंक पर देखिये गढ़वाली सुपर हिट फिल्म भाग-जोग
बुरांश का जूस हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए बहुत लाभदायक है। इस फूल का जूस दिल से जुड़े सभी विकारों को दूर करने में मदद करता है। इस फूल में ​Quercetin और Rutin नामक पिंगमेंट पाए जाने के कारण बुरांश अचानक से होने वाले हार्ट अटैक के इस लिंक पर देखिये फ्युलोडिया ओर्जिनल गीत खतरे को भी कम कर देता है।


हड्डियों में दर्द
बढती उम्र के साथ जोड़ो में दर्द की समस्या भी होने लगती है हड्डियों में होने वाले दर्द के लिए भी बुरांश का रस बहुत लाभदायक है।
त्वचा रोगों से बचाता है इस लिंक पर देखिये नरेंद्र सिंह नेगी जी नया गीत जो जल्द आपके बीच आने वाला है
बुरांश के फूल का शर्बत पीने से रक्त कोशिकाओं के बढ़ने के साथ-साथ ये जूस दिमाग को भी ठंडक देता है। इतना ही नहीं ये जूस एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण त्वचा रोगों से भी बचाता है। 
पोषक तत्वों की पूर्ति  
इस फूल का सेवन करने से शरीर में लौह तत्त्वों की कमी दूर होती है। साथ ही शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता

1 comment:

गढ़वाल के राजवंश की भाषा थी गढ़वाली

 गढ़वाल के राजवंश की भाषा थी गढ़वाली        गढ़वाली भाषा का प्रारम्भ कब से हुआ इसके प्रमाण नहीं मिलते हैं। गढ़वाली का बोलचाल या मौखिक रूप तब स...