Sunday 25 June 2017


रविन्द्र थलवाल , नई टिहरी हिदुस्तान
जो गाँव रोजगार न होने के कारण खाली हो गया था । मात्र बारह परिवार ही गाँव में रह गए थे अचानक वहां रोजगार पैदा हो गया हजारों लोग उस गाँव में बतौर पर्यटक आने लगे। ये सब हुआ इन पेंटिंग के माध्यम से खाली पड़े मकानों की दीवारों पर उसी घर की बीती कहानी को दर्शया गया। कि वह घर कैसे था पहले ये है जुनूनी युवक दीपक रमोला जी जो  मुंबई से गाँव जाकर अपने तरीके से रोजगार पैदा कर रहे है।
इस लिंक पर देखिये मौरी मेले का वीडियो, यह मेला छः तक चलता है
पलायन से पहाड़ के गांव वीरान होते जा रहे हैं। इन घरों में कभी जीवन बसता था वह खंडहर हो चुके हैं। चंबा ब्लॉक का सौड़ भी एक ऐसा ही गांव है।
उजाड़ गांव कहे जाने वाले इस गांव में दीपक रमोला ने अब जान भर दी है। यहां हर खंडहर घर की दीवार पर उसकी पुरानी यादें चित्रों के जरिए संजोई जा रही है। मसकद है पलायन को रोकने के साथ ही पर्यटन को बढ़ावा देना।इस लिंक पर देखिये गढ़वाली कविता कब तकै लुट्दा तुम ये पाड़ तै हम बी देख्दा ज़रा

चंबा ब्लॉक का सौड़ गांव कभी 70 से अधिक परिवारों से गुलजार थे, लेकिन अंतरक्षेत्रीय पलायन के चलते गांव में अब 12 परिवार रह रहे हैं। शेष सभी परिवार जड़ीपानी, धनोल्टी आदि सुविधाजनक स्थानों पर बस गए, लेकिन इसी ब्लॉक के कोट गांव निवासी दीपक रमोला ने सौड़ गांव की पुरानी यादों को जिंदा करने का बीड़ा उठाया है। दीपक ने गांव से पलायन कर चुके हर परिवार से संपर्क किया। उनकी गांव की जीवन शैली, शिक्षा, खान-पान, रीति-रीवाज के बारे जानकारी जुटाई।इसके बाद वेबसाइट के जरिए भीति चित्रकारों से गांव के खंडहर घरों की दीवारों पर चित्रकारी के लिए संपर्क किया।
अब तक 80 कलाकार गांव की खंडहर दीवारों को संवार चुके
बकौल दीपक रमोला, करीब 300 भीति चित्रकार ने यहां आने के लिए आवेदन किया। इसमें अब तक 80 कलाकार गांव के खंडहर घरों पर कलाकृति कर चुके हैं। यह काम इसी साल एक जून से शुरू किया था, जो 30 जून तक पूरा होगा। करीब पचास घरों की दीवार पर सुंदर चित्रकारी हो चुकी है। बताया कि हमारा उद्देश्य पलायन को रोकना है। अब इन खंडहर घरों को देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आने लगे हैं। इससे गांव में रह रहे परिवारों को भी स्वरोजगार मिल रहा है।

इस लिंक पर देखिये गढ़वाली सुपर हिट फिल्म भाग जोग
जहां पहले रेडियो आया, वहां दीवार पर वही दिर्शाता चित्र
खंडहर घरों की दीवार पर चित्रों के माध्यम से कभी यहां रहे लोगों की जीवन शैली के साथ ही गांव का इतिहास भी दर्शाया जा रहा है। एक घर की दीवार पर आकाशवाणी के जरिये समाचार सुनते के कुछ लोग दिखाए गए। बताया गया कि उस घर में सबसे पहले रेडियो आया था। एक दीवार पर पालकी में दूल्हा और डोली पर दुल्हन दिखाई गई। इस घर में दशकों पहले शादी हुई थी। उसी शादी की यह झलकी दर्शाने की कोशिश की गई। गांव में स्कूल जाते बच्चे भी कलाकारों ने चित्रों के माध्यम से दिखाए। एक चित्र में यह भी दिखाया गया कि लंबे समय से गांव में बारिश नहीं हुई। तब लोग ढोल-दमाऊ के साथ मां सुरकंडा देवी पास जा रहे हैं, ताकि बारिश हो।

1 comment:

  1. बहुत सुंदर और सरानीय काम ,अदभुत रमोला जी |

    ReplyDelete

गढ़वाल के राजवंश की भाषा थी गढ़वाली

 गढ़वाल के राजवंश की भाषा थी गढ़वाली        गढ़वाली भाषा का प्रारम्भ कब से हुआ इसके प्रमाण नहीं मिलते हैं। गढ़वाली का बोलचाल या मौखिक रूप तब स...