Tuesday 1 August 2017

रिखणीखाल भाग - एक के बारे में रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी By Devesh Rawat


रिखणीखाल ये मेरा बिकास खण्ड है उत्तराखंड के जिला पौड़ी गढ़वाल, लैंसडाउन तहसील लैंसडाउन विधानसभा क्षेत्र में बसा हुआ है। इस के एक तरफ जयहरीखाल, दूसरी तरफ बीरोंखाल, तीसरी तरफ नैनीडांडा, चौथी तरफ सतपुली है रिखणीखाल में 572 गॉँव पड़ते है इसकी कुल आवादी सरकारी आंकड़ों में 35719 है, रिखणीखाल में पट्टी पैनो,पट्टी इडिया कोट,पट्टी बदलपुर,पट्टी बिचला बदलपुर। किसी जमाने में 52 गढ़ों के एक गढ़ गुज़डू गढ़ में यह क्षेत्र में आता था, मंदाल नदी और पूर्वी नयार नदी रिखणीखाल ब्लॉक के मुख्य नदियाँ है अन्य छोटी नदियाँ भी इस क्षेत्र में बहती है, पर नयार और मंदाल मुख्य है, इन नदियों का पानी दूर के ढोल सुवाहने होते के बराबर है क्योंकि ये नदियों का पानी सिचाई के काम में नहीं आता , फिलहाल कुछ छुट पुट जगह को छोड़ दें तो नयार का पानी रिखणीखाल में काम नही आता  वैसे नयार दो है, एक पूर्वी और दूसरी पश्चिमी, पर पश्चिमी नयार रिखणीखाल में नही आती है वैसे दोनों नयार का उद्द्गम स्रोत एक ही पहाड़ी है और दोनों नयार सतपुली बांघाट में मिलती है सतपुली में उन दोनों नदियों के संगम में वार्षिक मेला भी लगता है। नयार आगे चलकर के अलकनंदा नदी में है तथा मंदाल नदी राम गंगा में जा के मिलती है।

अब बात करते है रिखणीखाल की यहाँ के लोगों का एक जमाने में मुख्य ब्यवसाय सिर्फ खेती था | वही आर्मी में भर्ती होना नोजवानो का एकमात्र सपना। फलों की बात करें तो पैनो पट्टी में आम और गर्म प्रजाति के हर फल होते है बाकी सभी पट्टियों में अखरोट ,काफ़ल,हिसोरां,घिंगोरा, आवाला,सेब,नासपाती आदि होते है। मक्के की खेती धान गेहूं दलहनी खेती यहाँ काफी अच्छी होती है पर केवल परिवार के सालभर के गुजारे के लिए 
बात 1990 के दसक की है या उस से पहले की है पर आज नोकरीं पेशा ही यहां का मुख्य आय का श्रोत है यहाँ लोगों ने बड़ी तेजी से शहरों का रुख किया है मेरी अपनी नजर में कुछ गॉँव 90 % तो कुछ गॉँव पूर्ण रूप से खाली हो गए है।
इस लिंक पर देखिये गढ़वाली सुपर हिट फिल्म भाग-जोग
जैसे-:कांडा, चिलाऊँ,उप गॉँव, तेडिया,पांड,सिरस्वाडी, बांजी खाल,आठबाखल, राजबो तल्ला और मल्ला, नावे तल्ली,भँयासु, वलसा,ढुङ्गधार,डिंड,जुई,किम गॉँव, चेबड़, चिलावं,अन्द्रोंली,वड्डा, पातल, अंदरसों,पलि गॉँव, कुंडू डाँड़,घ्वटुला,बड़खेत तल्ला और मल्ला, जुकनियाँ,गुजरी,डबराड,कोकोटरी वल्ली और पल्ली बुंगा,पडेर गॉँव, धामधार, कुमालडी,चिमना, टांड़यों,मैला गॉँव, सौंप खाल,द्वारी,सेरा गाड़,गाड़ियों,धूता डाँड़,तिमला खोली, पैनोल गॉँव बुद्ध गॉँव,ल्विठ्या,जामरी,मुँडेणा तिमल सैण,डबुर,गाजा, सुलमेडी,सुन्दरोली, पांच गॉँव,खिंकरो, आदि कुछ गॉँव है जिन की हालत बहुत ही दयनीय है पलायन की वजह से। एड किल्क जरूर करें तभी हम आपको और जानकारी पहुंचा पाएंगे 
इस क्षेत्र से बहुत है नाकाम और खुदगर्ज नेता निकले है ये क्षेत्र लैंसडाउन विधानसभा क्षेत्र में आता है पहले यह क्षेत्र धूमाकोट विधानसभा में था। लैंसडाउन विधानसभा से सुरेंद्र सिंह नेगी जी(पूर्व पेयजल मंत्री) ने पहली बार 1992 में निर्दलीय चुनाव लड़ा था उसके वाद सतपाल महाराज जी(बर्तमान पर्यटकमंत्री) ने भी निर्दलीय चुनाव लड़ा था,
भुवनचंद्र खंडूरी (पूर्व मुख्यमंत्री और हाल के सांसद ) तेज़ पाल सिंह रावत जी और प्रथम ब्लॉक प्रमुख श्री भारत सिंह रावत जी जैसे विधायक रहे है यहाँ से बर्तमान में दलीप रावत जी यहाँ के विधायक है जो भारत सिंह रावत जी के सुपुत्र है।
पर सवाल इस बात का रहा है कि इस क्षेत्र में विकास ने नजर तक नही मारी है ब्लॉक स्तर पर एक महाविद्यालय खुला है जिस में भी ऑब्जेक्ट पूरे नही है। भावी पीढ़ी का भविष्य घर का न घाट का है। भौगोलिक परिस्थितियों के हिसाब से देखें तो बहुत ही सुगम क्षेत्र है पट्टी पैनो तो बहुत ही सुगम है। पर यहां इस क्षेत्र पर किसी की नजर तक नही गई।
पलायन इस अनदेखी का एक नतीजा है। 90% गॉँव में पीने के पानी की और मवेशियो के लिए पानी चारे की बड़ी दिक्कत है। बनों के हिसाब से देखा जाय तो यहाँ पट्टी पैनो गर्म इलाका होने के कारण साल के जंगलों से घिरा है जो कि टाइगर प्रोजेक्ट ढिकाला के अन्तर्गत आता है और बाकी की तीनों पट्टी बाँज बुरासँ चीड़ देबदार के जंगलों से घिरा है।
इस लिंक पर देखिये नरेंद्र सिंह नेगी जी नया गीत जो जल्द आपके बीच आने वाला है यहाँ से अधिकतर लोग रामनगर, काशीपुर,रुड़की,हरिद्वार, देहरादून, कालागढ़,दिल्ली जा के बस गए है। क्षेत्र में बिजली भी बरसात के दिनों में अठखेलियाँ खेलती है लगभग 25% गॉँव सड़क मार्ग से जुड़ें है। पूर्वी छाड़ियाणी में तो सड़क गए हुए 1 साल हुआ है औऱ गॉँव खाली हुए 8 महीने वही हाल धुरा,राजबो,डिंड,और जुगणिया डाँडा का भी है जहां सड़क जाने से पहले लोग चले गए है। अगर इस क्षेत्र में देखा जाय तो ताड़केश्वर महाधाम ही एक मात्र आस्था का केंद्र है। बाकी घूमने लायक हसीन वादियाँ तो है पर पर्यटक के लिए ये नाकाफी है। कोई होटल नही गेस्ट हाउस नही है। ग्राम सभा जुई में एक वृंदावन नाम ने होटल खुला है पर सब के बस की बात नही है वहां भी रुकना ठहरना। रेल मार्ग नही है जब कि सम्भव है उत्तरकाशी या बद्रीनाथ जैसी पहाड़ी भी नही है।
पर सोचें कौन इस के बारे में 9 विद्यालय 12 वीं तक है और अध्यापक यहां भी नही है इस क्षेत्र में कमाल की बात है मात्र इन शिशु मंदिर है 5 वीं कक्षा तक उस के बाद कोई नबोदित विद्यालय या गैर सरकारी कोई शिक्षण संस्थान नही है। कंप्यूटर की पढ़ाई भी नही न कोई कोचिंग इंस्टिट्यूट। स्वास्थ्य और शिक्षा के मामले में यहाँ सब भगवान भरोसे है।
IPS,IFS,IS या NDA में यहाँ से बहुत लोग निकलें है पर पलायन की वजह से ये लोग अब गॉँव आते ही नही है। न किसी नेता को इस क्षेत्र की फिक्र है न क्षेत्रिय लोगों को। खेती प्रधान क्षेत्र का हाल ये है कि मात्र 5% जमीन खेती के लायक रह गई है बाकी पर झाड़ी उगी है।
इस क्षेत्र में आने की किये बीरोंखाल से दुगड्डा से नैनीडाँडा से सतपुली से आने का रास्ता है 75% सड़कें कच्ची है मात्र एक राष्ट्रीय राज मार्ग था जो दुगड्डा में राष्ट्रीय राजमार्ग 19 पर मिलना था पर नई सरकार ने अपनी दारू बेचो निति के लिए उसे से सहायक राजमार्ग कर दिया है। अब यहां के लिए सिर्फ टेक्सी,GMO की ही सुविधा है। सारा क्षेत्र सुगम है पर दुर्गमता की मार झेल रहा है। कोशिश करना आप कि इस हसीन जगह को देखने जरूर आना और कुछ नही एक और आदमी मिल जाएगा हम को साथ में आँसूं बहाने वाला।
इस लिंक पर देखिये फ्युलोडिया ओर्जिनल गीत
इस क्षेत्र की अनदेखी बहुत हुई है आज इस क्षेत्र में अस्थाई थाना है जो रिखणीखाल में है बाकी इस क्षेत्र में सुरक्षा
के भी कोई इंतजाम नही है। 85km दूर कोटद्वार और 53km दूर लैंसडाउन पड़ता है। पेट्रोल पम्प् भी 53km दूर है सूचना का कोई साधन नही है टेलिफोन टावर 28 है पर काम अपने मन मुताबित करते है,करतिया,चौडू डाँडा,राजबो,मेंदणी बयोला रिखणीखाल में लगे फ़ोन के खम्बे सिर्फ दिखावे के है लगभग सिग्नल ना के बराबर है। हॉस्पिटल की सुविधा सिर्फ रिखणीखाल में है जिस में सिर्फ बुखार सिरदर्द की दवा मिलती है और इलाज करने वाला भी वार्डबॉय है कोई स्पेसलिस्ट डॉ या नर्स नही है। 108 नंबर सेवा है पर मरीज को 108 सेवा लेकर कहाँ जाएगी ...? मरीज को घर से उठा तो देती है एम्बुलेंस पर आखिर राजकीय चिकित्सालय कोटद्वार रैफर करना पड़ता है और वहाँ के हालात और बुरे है कोटद्वार से दून या जोलीग्रांट या महंत इंद्रेश। जारी है..... अगला भाग पढ़ने के लिए ब्लॉग के साथ बने रहे


लेखक-:देवेश आदमी (प्रवासी)
पट्टी पैनो रिखणीखाल
जिल्ला पौड़ी गढ़वाल
(देवभूमि उत्तराखंड) 

No comments:

Post a Comment

गढ़वाल के राजवंश की भाषा थी गढ़वाली

 गढ़वाल के राजवंश की भाषा थी गढ़वाली        गढ़वाली भाषा का प्रारम्भ कब से हुआ इसके प्रमाण नहीं मिलते हैं। गढ़वाली का बोलचाल या मौखिक रूप तब स...