Saturday 18 March 2017

यू ट्यूब के माध्यम से कितनी इनकम हो रही है। social ब्लेड पर दुनिया के सब यू ट्यूबर का डाटा मौजूद है कि कौन कितनी इनकम कर रहा है यू ट्यूब के माध्यम से


दोस्तों आप भी जानना चाहते होगें की आज के दौर में जिन लोगों ने यू ट्यूब पर अपना चैनल बना रखा है और लोगों को उनके द्वारा अपलोड किये गए बीडीओ पसंद आ रहे है तो उनको हर महीने में यू ट्यूब के माध्यम से कितनी इनकम हो रही है। हम बताते है आपको कि उत्तराखंड में सबसे ज्यादा इनकम किस यू ट्यूबर की हो रही है।
अगर हम बात करें हिंदी भोजपुरी या किसी अन्य भाषा क्षेत्र की यहाँ तक हिमाचली यू ट्यूबर कि तो वह लोग भी बहुत पैंसे कमा रहे है। क्योंकि उनके बीडीओ को लाखो दर्शक देखते है । वही उत्तराखंड के बीडीओ या गीतों को मात्र कुछ हजार दर्शक ही देखते है। जब की यू ट्यूब पर विडियो देखने के केवल डाटा के चार्ज लगते है। मुफ्त की विडिओ देखने में भी हमारे उत्तराखंडी रूचि नहीं दिखाते है। जिस कारण हमारा संगीत दर्शकों के मामले में पीछे  रह गया है। कुछ ही गिनती के बीडीओ है जिन्हें लाख दो लाख दर्शक मिलते है। हाँ पिछले कुछ महीनों में जब से जीयो मार्किट में आया है तब से उत्तराखंडी दर्शको में आश्चयर्य जनक बढोतरी देखने को मिली है। जो उत्तराखंडी संगीत और संस्कृति के लिए शुभ समाचार है। हाँ यू ट्यूब के माध्यम से हमें ऐसे विडिओ भी देखने को मिलेंगे जो हमारी संस्कृति के अनुरूप नहीं होंगे । उन्हें भी लाखो दर्शक मिलते है। आज के दौर में आप ऐसे विडिओ को रोक भी नहीं सकते। इन्हें दर्शक मिलने ही मिलने है। और सचाई ये ऐसे विडिओ एक बार आप भी जरुर देखते हो। चलो आपको बताते है। किसी की कितनी कमाई हो रही है। ये आंकड़े social blade से लिए गयें है social ब्लेड पर दुनिया के सब यू ट्यूबर का डाटा मौजूद है कि कौन कितनी इनकम कर रहा है यू ट्यूब के माध्यम से।
अगर हम बात करें गढ़ रत्न नरेन्द्र सिंह नेगी जी की जिनके गीतों को सबसे ज्यादा सुना और देखा जाता है। हालाँकि अभी हाल के वर्षो में उनका कोई भी नया गाना नहीं आया है। फिर भी आज उनके चैनल को कितनी इनकम मिलती है youtube से।आवाज की धनी 9 साल की शगुन उनियाल की आवाज में सुनिए एक प्यारा सा गीत


वही अगर हम हिमाचली गीतों को देखे की उनकी कितनी इनकम हुयी है तो आपको साफ़ पता चल जायेगा की हम  कहाँ ठहरते है।


अब बात करते है राज आर्यन की जिनके दो चैनल चल रहे है। आज की तारीख में उनके बनाये बीडीओ को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है सब्सक्राइबर भी उनके हजारो में है। वह कितना कमा रहे है आप नीचे स्क्रीन शॉट में देख सकते है।
फ्यूलोडिया गीत को जहाँ अब तक 14 लाख से ज्यादा लोग देख चुके है। और जल्द उसका विडियो भी आ रहा है। आप सोच रहे होंगे की किशन महिपाल कितना कमा रहे है। तो आप खुद ही देख लीजिये वह महीने और में कितना पैसा यू ट्यूब से कमा रहे है। इस लिंक पर देखिये गढ़वाली सुपर हिट फिल्म भाग-जोग पार्ट -2
गढ़वाल के हास्य कलाकार किशना बगोट जो अच्छा काम कर रहे है। उनके चाहने वाले भी बहुत लोग है उनके बीडीओ को भी अच्छे दर्शक मिलते है। वह कितना कमा रहे है यू ट्यूब से। नीचे देख सकते है।
 नेगी करासी जिन्हें उत्तराखंड में काफी सुना जाता है। उनके गीतों का नशा भी दर्शकों के सर चढ़कर बोलता है।  वह कितना कमा रही है आप खुद देखिये।
कुमाउनी गीत संगीत की बात करें तो पप्पू कार्की के गीतों को बहुत पसंद किया जाता है। उनके विडियो  को हजारों दर्शक देखते है। वह लगातार यू ट्यूब पर अपने गीतों को  अपलोड कर रहे है । वह कितना कमा रहे है आप स्क्रीन शॉट में देख सकते हो।
वही कई ऐसे चैनल है जो केवल साधारण सा विडियो बनाते है किसी भी प्रोग्राम या त्यौहार का विडिओ बनाकर अपने चैनल पर अपलोड कर देते है। उनके विडियो को भी हजारो लोग देख रहे है। वह काफी अच्छा कमा रहे है। ऐसे ही एक चैनल को देखिये ठेठ पहाड़ी करके यह चैनल केवल साधारण से विडियो अपलोड करता है और अन्य लोगो से ज्यादा पैसे कमा रहा है।
वही अगर हम न्यूज़ चैनल की बात करें तो प्यारा उत्तराखंड की कितनी इनकम है उसे हम आपको दिखाते है। प्यारा उत्तराखंड ही पहला ऐसा चैनल है जिसके डेढ़ लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर है। यह चैनल केवल न्यूज़ ही दिखता है इसकी इनकम कितनी है आप खुद देख लीजिये।
उत्तराखंड का पहला बेब चैनल हिमालयन न्यूज़ जिसके भी अब हजारो सब्सक्राइबर है। और वह न्यूज़ के आलवा उत्तराखंड की संस्कृति खान पान भेष भूषा और गीत संगीत को प्राथमिकता देता है। ये सही है न्यूज़ चैनल को अपने कर्मचारियों पर भी खर्च करना पड़ता है। फिर भी दर्शको की दृष्टि से हम इस चैनल की यूं ट्यूब से होने वाली कमाई को देख सकते है।

मुंबई से श्री फिल्म के भी लाखो दर्शक उनके द्वारा अपलोड किये गए उत्तराखंडी विडिओ को देख चुके है। कितनी इनकम है उनकी नीचे स्क्रीन शॉट में आप देख सकते हो।
वही एक और नाम जिसने फ्यूजन से शुरआत की और कोलावेरी डी का गढ़वाली वर्जन बनाया और अब वह आज वह सबसे अच्छे गीत और संगीत तैयार कर रहे है। जी हम बात कर रहे है अमित सागर की। जिनका चैनल सुर सागर के नाम से है। उनके भी हजारो सब्सक्राइबर है। और लाखों दर्शक उनके चैनल पर हिट करते है। कितना कमाते है वह एक महीने में नीचे स्क्रीन शॉट में आप देख सकते है


No comments:

Post a Comment

गढ़वाल के राजवंश की भाषा थी गढ़वाली

 गढ़वाल के राजवंश की भाषा थी गढ़वाली        गढ़वाली भाषा का प्रारम्भ कब से हुआ इसके प्रमाण नहीं मिलते हैं। गढ़वाली का बोलचाल या मौखिक रूप तब स...